Pregnancy Test Kit
घरेलू उपाय प्रेगनेंसी टिप्स

Pregnancy Test Kit

मां बनना हर महिला के लिए एक अनुपम तोहफा है। कहते हैं ना मां बनना एक तरफ तो सारी दुनिया का गम एक तरफ। एक माँ सौ दर्द झेलकर भी अपने बच्चों को पालने का दमखम रखती है। शादी के बाद हर महिला को इस तोहफे का इंतजार होता है।

कभी-कभी प्रेग्नेंट होने के संकेत जल्दी नहीं मिल पाते तो वही आप 1 महीने के अंदर ही प्रेगनेंसी का पता लगा सकते हैं। प्राचीन समय की बात की जाए तो प्रेगनेंसी का पता लगाने के लिए डॉक्टर के पास शुरुआत में ही जाना जरूरी समझा जाता था पर आज के दौर में महिलाएं प्रेग्नेंसी किट के माध्यम से ही शुरुआत में जांच कर लेती हैं,जो सुरक्षित भी है। इससे कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है।

कब करना सही होगा प्रेगनेंसी टेस्ट | Pregnancy Test Kab Karna Sahi Hoga

Pregnancy Test एक निश्चित समय में ही किया जाए तो फायदा होगा। इसके लिए आप पीरियड मिस होने के 1 सप्ताह के बाद Pregnancy Test करने पर सबसे अच्छा ही समय माना गया है। इस समय यूरिन में एचसीजी की उचित मात्रा पाई जाती है जिसके माध्यम से आसानी से टेस्ट हो सकता है। कोशिश करना चाहिए कि यूरिन सुबह का ही हो जिससे सही परिणाम प्राप्त हो सके। कभी-कभी पेट में दर्द, जी मिचलाना, सिर दर्द, चक्कर जैसे लक्षण भी देखे गए हैं जो प्रेगनेंसी के लक्षण होते हैं।

एचसीजी किट का उपयोग है आसान

अपनी प्रेगनेंसी की जांच करने हेतु ज्यादातर एचसीजीसी   किट का ही उपयोग किया जाता है। यह कारगर और सबसे अच्छी बात यह है कि इससे आप घर बैठे ही आसानी से ही  जांच कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है। यह वह हार्मोन होता है, जो प्रेग्नेंसी के समय बहुतायत से बनता है और यही हार्मोन यूरिन में आ जाता है।

इस प्रयोग हेतु सुबह के समय के यूरिन को उस किट में डालकर प्रेगनेंसी का पता लगाया जा सकता है। इस टेस्ट को पीरियड मिस होने पर या फिर  प्रेगनेंसी के शुरुआती दिनों में किया जा सकता है।

भारत के बाजारों में मिलने वाली अच्छी प्रेगनेंसी टेस्ट किट

अपनी प्रेगनेंसी की जांच के लिए महिलाएं एक्साइटिड रहती हैं। उन्हें आने वाले मेहमान का इंतजार रहता है अगर आप बाजार जाए तो आपको कई प्रकार की प्रेग्नेंसी किट मिल जाएंगे।

1) प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट | Prega News Pregnancy Test Kit

प्रेगा न्यूज़ का नाम लोगों और दर्शकों के लिए नया नहीं है। आज सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला किट यही है। यह एक प्रकार का ऐसा है जिससे अपनी प्रेगनेंसी का पता लगाना बिल्कुल आसान हो जाता है। प्रेगनेंसी टेस्ट किट आसानी से आपको मेडिकल स्टोर में मिल जाएगी।

इस किट का उपयोग सुबह करे जब उसमें यूरिन की 3/4 बूंदे स्ट्रिप पर डालें। इसके लिए आपको लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा अगले 5 मिनट में ही उसका परिणाम  दिखाई देंगा। आपको आने वाली लाइन का मतलब भी अच्छे से समझ में आना चाहिए। 5 मिनट के अंदर ही उसका परिणाम आपके सामने होगा।

अगर आपको एक लाइन  दिखाई दे तो इसका मतलब है कि आप प्रेग्नेंट  नहीं है और अगर दो गुलाबी लाइन आ जाए तो समझ जाएं कि आप प्रेग्नेंट हैं। कई बार किसी स्थितियों में भी परिणाम सही नहीं आ पाता तो अच्छा होगा यदि आप एक बार फिर से यह टेस्ट कर ले। बाजार में आपको ₹50 में उपलब्ध होंगे पर अगर आप ऑनलाइन लेते हैं, तो आपको कुछ डिस्काउंट भी  मिल सकता है।

2) डॉ रेड्डी वेलोसिटी प्रेगनेंसी किट |Dr Reddy Velocit Pregnancy Test

उसी प्रकार यह एक अन्य Pregnancy Test kit है, जो प्रेगनेंसी को सूचित करती है। इसका  इस्तेमाल करना भी आसान होता है भारत में महिलाएं इसका उपयोग भी किया करती हैं। इसके टेस्ट के लिए भी यूरिन की कुछ बूंदें का उपयोग किया जाता है  यूरिन डालने के बाद इसमें दो रंग का बैंड नजर आता है, जो C  एवं T  के रूप में होता है। इस प्रेगनेंसी किट को भी प्रेगनेंसी की सत्यता के लिए उपयोग किया जा सकता है। इसकी ज्यादा वेलोसिटी होने के बाद भी टेस्ट करना आसान होता है।

3) आई कैन प्रेगनेंसी टेस्ट किट | I Can Pregnancy Test

यह प्रेगनेंसी किट भी काफी प्रचलन में है। अगर आप सोशल मीडिया को उपयोग ज्यादा करते हैं, तो कहीं ना कहीं इसका विज्ञापन देखा जा सकता है। इस के पैकेट में ही  ड्रॉपर पर और किट उपलब्ध रहता है जिसमें यूरिन की 3/4 बूंदे strip में डालना होता है जिसके माध्यम से भी आप आसानी से तीन-चार मिनट में ही Pregnancy Test सकती हैं।

अगर आपको गहरा गुलाबी और पर्पल रंग दिखाई दे तो यह इस बात का प्रमाण है कि आप प्रेग्नेंट हैं। अगर आपको किसी भी रंग का बैंड दिखाई ना दे इसका मतलब यह है कि आप  प्रेग्नेंट नहीं है। एक बार में अगर आपको संतुष्टि ना मिले तो फिर से नए सिरे से भी टेस्ट किया जा सकता है। इसकी कीमत बहुत ही कम है और ऑनलाइन भी उसकी खरीदी की जा सकती है।

4) फ्री कॉलर टेस्ट काड प्रेगनेंसी किट

अन्य Pregnancy Test Kit की तरह इसे भी यूरिन के उपयोग से ही प्रेगनेंसी की जांच की जा सकती है। यह प्रोडक्ट एमएसडी फार्मास्यूटिकल्स का है इसमें भी यदि दो लाइन आती है, तो यह प्रेगनेंसी दर्शाती है और अगर एक ही लाइन आए, तो प्रेगनेंसी नहीं होती है। एक भी लाइन  ना सही से दिखाई नहीं दे तो टेस्ट सही नहीं माना जाएगा। अगर आप चाहे तो इसका उपयोग से भी प्रेगनेंसी का पता लगाया जा सकता है।

5) क्लियर प्लस प्रेगनेंसी किट

यह प्रेगनेंसी किट भी बहुत कामगर है जिसे प्रीमियम किट के रूप में जाना जाता है। जब पीरियड मिस करने पर इसका उपयोग किया जाए तो इसका परिणाम सही साबित होता है। थोड़ा अलग तरीका होता है यदि प्लस साइन आता है तो इसका मतलब है कि आप प्रेग्नेंट है और यदि माइनस आए, तो प्रेग्नेंट नहीं है। इसमें परिणाम सिर्फ 3 मिनट में ही प्राप्त किया जा सकता है जो अन्य किट की अपेक्षा बहुत ही कम होता है।

6) प्रेगा न्यूज़ एडवांस प्रेगनेंसी किट | Prega News Pregnancy advance pregnancy test kit

प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी किट के  एक नया रूप सामने आया है, जो एडवांस प्रेगनेंसी किट के रूप में देखा गया है। इसमें यूरिन को  strip में डालने के बाद 5 सेकंड तक रखना होता है और उसे छोड़ देना होता है। बहुत ही कम समय में प्रेगनेंसी का पता लगाया जा सकता है। मैनकिन्ड फार्मास्युटिकल्स के द्वारा बनाया गया यह किट अधिकांश महिलाएं उपयोग कर रहे हैं इसमें भी आप निसंदेह ऑनलाइन सस्ती दरों में कर सकती हैं।

7)  क्लियरव्यू एचसीजी प्रेगनेंसी टेस्ट

अगर आप किसी अच्छे किट की तलाश में है तो यह किट आपके काम की हो सकती है। इसमें 3 से 4 सेकेंड तक यूरिन को स्ट्रिप में रहने दे आने वाले 5 मिनट में आसानी से टेस्ट हो जाता है। अगर आपको दो नीली लाइन दिखाई दे तो यह प्रेगनेंसी दर्शाती है एक नीली लाइन प्रेग्नेंट नहीं होना दर्शाती है।

8)  कार्डिनल हेल्थ प्रेगनेंसी रैपिड टेस्ट किट

प्रेगनेंसी किट का उपयोग जल्द से जल्द प्रेगनेंसी का पता लगाया जा सकता है। इसमें भी सुरक्षित तरीके से रख सकते हैं जब भी आपको उपयोग करना हो तो 10 मिनट के पहले निकाल ले। इस किट को भी यूरिन के माध्यम से टेस्ट किया जाता है, जो आसान है। इसमें यूरिन की तीन से चार बूंदे डालना होता है और सिर्फ 3/ 4 मिनट में ही परिणाम आपके सामने होगा यह अन्य प्रेगनेंसी किट की अपेक्षा थोड़ा महंगा है पर कामगार भी है।

प्रेगनेंसी में इम्यूनिटी पावर कैसे बढ़ाए

प्रेगनेंसी किट के प्रकार | Pregnancy kit ke prakar

किट का उपयोग अधिकतर महिलाएं करती हैं, जो सुविधाजनक भी है। यह दो प्रकार के होते हैं

1) कप प्रेगनेंसी टेस्ट किट

इसमें टेस्ट एक कप के माध्यम से किया जाता है। यूरिन को कप मे एकत्रित करना होता है। कप टेस्ट किट में ही उपलब्ध होता है जब भी प्रेगनेंसी हो तो दो लाइन और प्रेगनेंसी के ना होने पर एक ही लाइन दिखाई देती है।

2)  स्ट्रीप प्रेगनेंसी टेस्ट किट

इस किट में रंग का परिवर्तन भी देखा जा सकता है, जो HSG के हार्मोन के संतुलन को भी बताता है। महिलाएं ज्यादातर  इसी का ही उपयोग करती हैं।

प्रेगनेंसी टेस्ट किट के फायदे | Pregnancy Test Kit Ke Fayde

1) यह आप आसानी से घर पर ही कर सकती हैं।
2) यह बहुत ही सस्ते दामों में उपलब्ध होता है।
3) आप चाहे तो ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।
4) इसे आप अकेले ही उपयोग कर सकती हैं।
5) एक बार सही परिणाम ना आने पर दोबारा भी किया जा सकता है।

गर्भावस्था के दौरान पौष्टिक भोजन

टेस्ट नेगेटिव आए तो घबराएं नहीं

कई बार महिलाएं मां बनने के लिए उत्साहित होती है और टेस्ट करने पर रिपोर्ट नेगेटिव आ जाती है। ऐसे में महिलाएं हीन भावना से घिर जाती हैं। ऐसे में आप ध्यान रखें और टेस्ट दोबारा से करें। अगर कोशिशों के बाद भी मां नहीं बन पाई हैं, तो चिंता की बात नहीं। एक बार डॉक्टर से जरूर सलाह ले। अपनी देखभाल करें और खुश रहें। अपने किसी दोस्त, रिश्तेदार से अपनी बात साझा करें आपको अच्छा महसूस होगा।

निष्कर्ष

इस प्रकार से हमें देखा कि हमारे पास मार्केट में कई प्रकार के किट उपलब्ध हैं जिनसे आप खुद की मदद कर टेस्ट कर सकती हैं। आप इनमें से कोई भी किट इस्तेमाल कर सकती हैं और अपना सही निर्णय ले सकती हैं। जीवन में आ रहे खुशियों को अपनाएं और हमेशा खुश रहिए।