desi ayurvedic Gharelu nuskhe
घरेलू उपाय चेहरे की देखभाल

पिंपल के दाग मिटाने के घरेलू उपाय

जीवन के सफर में कई प्रकार के मोड़ आते हैं, जो मुश्किल साबित होते हैं। हम सभी के जीवन में महत्वपूर्ण दौर युवावस्था का है जब बेफिक्री के साथ सभी अपने जीवन में व्यस्त रहते हैं। उसके बावजूद भी आम सी समस्याएं होती हैं, जो परेशानी का सबब बनती हैं। यह समस्याएं शारीरिक रूप से हो सकती हैं जिनमें से एक है पिंपल की समस्या।

क्या है पिंपल की समस्या

यह सामान्य सी दिखाई देने वाली समस्या है।यह जरूरी नहीं कि प्रत्येक युवा को पिंपल की समस्या हो। ऐसे लोग जिनके तेलीय ग्रंथि बहुत ज्यादा ही विकसित हो जाते हैं उनमें समस्या नजर आती है। ऐसे में मसालेदार, तेल वाला, तला हुआ खाना खाने से मना किया जाता है, जो सही भी है।

कई बार ऐसा भी होता है कि कुछ समय के बाद पिंपल तो खत्म हो जाते हैं लेकिन पिंपल के दाग (pimple ke daag) वैसे ही बने रहते हैं, जो बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते हैं। इससे हम बुरी तरह से परेशान हो जाते हैं। कई बार पिंपल के दाग को हटाने (pimple ke daag ko hatane) में काफी समय लग जाता है।

हम ऐसे में इस दाग को मिटाने (daag mitane main) में आपकी पूरी मदद करेंगे।

पिंपल के दाग को मिटाने के घरेलू उपाय | pimple ke daag mitane ke gharelu upay

1). टमाटर

टमाटर का उपयोग (tamatar ka upyog) खाने के रूप में किया जाता है, जो पोषण भी देता है। इसके अलावा अगर आप टमाटर में हल्दी लगाकर अपने पिंपल के दाग (pimple ke daag) में लगाएं तो निश्चित रूप से फायदेमंद होगा। अगर चाहे तो साथ में शहद भी लगाया जा सकता है। थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से धो लें इससे आपको फायदा होगा।

2). आलू

टमाटर की तरह आलू को भी आधा काटकर अगर दाग में लगाया जाए तो इससे जल्द ही सारे दाग खत्म हो जाते हैं। इसे आप घर में काम करते हुए भी लगा सकते हैं।

3). हल्दी

हल्दी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है, जो चेहरे को निखार देने के साथ-साथ किसी भी दाग से छुटकारा देते हैं। अगर एक चम्मच हल्दी में गुलाब जल डालकर पेस्ट बनाया जाए तो इससे भी फायदा होगा।

4). एलोवेरा

अगर आप आसान उपाय अपनाना चाहते हैं, तो एलोवेरा के गूदे को अपने पिंपल वाले दाग पर लगाएं इससे आपको बहुत ही फायदा होगा। आप चाहे तो एलोवेरा को घर पर भी लगाया जा सकता है।

5). विटामिन ई कैप्सूल

किसी भी दाग धब्बों को मिटाने में विटामिन ई फायदेमंद है। ऐसे में अगर आप मार्केट से विटामिन ई के कैप्सूल ले आए और उसे काटकर उसके अंदर के पदार्थ को पिंपल के दाग (pimple ke daag) में लगाएं तो इससे दाग हटाने में आसानी होगी।

6). नींबू

अगर खाने में नींबू का उपयोग ( nimbu ka upyog) किया जाए तो इससे सही पोषण प्राप्त होता है। ऐसे में नींबू को अगर अपने पिंपल वाले दाग में लगाया जाए तो बहुत ही फायदेमंद होगा।

7). जायफल

इसे त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में जायफल को यदि दूध में घिसकर त्वचा के दाग पर लगाए जाएं तो इससे फायदा होगा।

8). बेसन

बेसन का उबटन बनाकर ( besan ka ubtan in hindi) उपयोग किया जाता है लेकिन अगर आप अपने दाग से परेशान हैं, तो बेसन में थोड़ा दूध और हल्दी मिलाकर दाग पर लगाएं तो इससे बहुत ही जल्द फायदा होगा।

9). नीम और तुलसी

दाग को मिटाने में औषधीय गुणों को भी अनदेखा नहीं किया जा सकता है। ऐसे में नीम और तुलसी को पीसकर उसका लेप बनाया जाए और उसे दाग पर लगाया जाए तो जल्द ही दाग से छुटकारा मिल जाता है।

10). बेकिंग सोडा

कई बार ऐसी चीजों से फायदा मिल जाता है, जो जरूरी नहीं माने जाते हैं। हम बात कर रहे हैं बेकिंग सोडा की। यदि आप बेकिंग सोडे में थोड़ी सी शहद मिलाकर अपने पिंपल के दाग (pimple ke daag) पर लगाएं तो फायदा होगा और त्वचा भी निखर जाएगी।

चेहरे पर दानों का इलाज

खानपान का रखें विशेष ध्यान

अगर आप पिंपल से ग्रसित हो चुके हैं और इस वजह से दाग भी हो गए हैं, तो अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें जिससे जल्द से जल्द इन दाग से छुटकारा मिल जाए। इसके लिए ऐसा आहार लेना होगा जिसमें प्रोटीन, विटामिन ई भरपूर मात्रा में हो। ऐसे में हरी सब्जियां, फल, मेवो का सेवन करना आवश्यक माना जाता है। ज्यादा तेलीय और मसालेदार भोजन से दूर ही रहे। दाग ठीक करने के लिए ज्यादा चीनी वाले भोजन से भी कुछ दिनों के लिए दूरी बना ले ताकि आपको जल्द से जल्द फायदा मिल सके।

संतरे के छिलके का है खास योगदान

अगर आप पिंपल के दाग (pimple ke daag) से खास परेशान हो चुके हैं, तो ऐसे में संतरे के छिलके का विशेष योगदान होता है। यह उपाय ठंड के दिनों में भी आसानी से किया जा सकता है। इसके लिए आप संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर बारीक पीस लें। उसमें थोड़ी हल्दी और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार करें। उसे अपने दाग में 15 से 20 मिनट तक लगाकर रखें इससे आपको फायदा होगा और जल्द से जल्द सारे दाग खत्म हो जाएंगे।

पपीते का भी किया जा सकता है इस्तेमाल

किसी भी दाग से त्वचा को मुक्ति दिलवाने के लिए पपीते का उपयोग भी किया जा सकता है। इसके लिए जो भी पेस्ट तैयार करें वह गाढा़ होना चाहिए उसमें थोड़ा सा नारियल तेल मिला लिया जाए तो इससे बहुत ही फायदा होगा। पपीता में पेपेन नामक एंजाइम पाया जाता है, जो चेहरे में रौनक भी लाता है। इस पेस्ट को आधा घंटे के लिए अपने दाग पर लगाएं और ठंडे पानी से धो ले। इससे निश्चित रूप से आप को फायदा होगा।

दूध का उपयोग करें

दूध में लैक्टिक एसिड, कैल्शियम, प्रोटीन होता है, जो किसी भी दाग को दूर करने में सहायक होता है। ऐसे में दूध में नींबू और शहद डालकर दाग में लगाया जाए तो इससे फायदा होगा और जल्द ही दाग ठीक हो जाएंगे।

जरूर करें दही का उपयोग

दही हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। इसमें उपस्थित लैक्टिक एसिड किसी समस्या से हमें दूर रखता है चाहे वह पाचन संबंधी हो या त्वचा संबंधी। दही में उपस्थित एसिड झाइयों को दूर करने का काम करता है और किसी भी दाग को हमसे दूर करते हैं। इसके लिए ठंडी दही को अपने दाग पर लगाएं निश्चित रूप से आप को फायदा होगा। आप चाहे तो नींबू रस का उपयोग किया जा सकता है।

मलाई का सेवन भी किया जा सकता है

अगर पिंपल सही हो गए हो, ऐसे में मलाई दाग पर लगाएं इससे फायदा ही होगा। इसके साथ ही चेहरे में चमक आ जाएगी और दाग भी ठीक हो जाएंगे।

बाजार में मिलने वाली क्रीम से रहें सावधान

किसी भी दाग को कम करने के लिए बाजार में कई प्रकार की क्रीम उपलब्ध होती है, जो दाग ठीक करने के खोखले दावे करती है। कई बार ऐसा होता है कि इस क्रीम से नुकसान ज्यादा हो जाते हैं। किसी भी प्रचार के होने पर आप धोखे में ना आए और खुद ही इस समस्या से उबरने की कोशिश करें। किसी गलतफहमी में आने से भी बचें। ऐसी क्रीम में स्टेरॉयड अधिकता से होते हैं। ऐसी क्रीम से कुछ दिनों में स्किन पूरी तरह खराब होने लगती है और दाग भी होने लगते हैं। ऐसे में किसी भी बहकावे में आने से बचें।

पिंपल हटाने का घरेलू उपाय

युवा वर्ग ना हो ज्यादा परेशान

अपने किसी भी समस्या को लेकर युवा वर्ग बहुत ही ज्यादा परेशान हो जाते हैं।अगर त्वचा संबंधी कोई समस्या हो तब तो दिक्कत बढ़ने लगती है। ऐसे में ज्यादा परेशान ना हो। ज्यादा तनाव लेना आपके स्वास्थ्य के लिए भी सही नहीं होता है, तो आप खास ख्याल रखें। घर वालों को भी उनका पूरा सहयोग करना चाहिए जिससे किसी भी समस्या से जल्दी उबर सके। कुछ उपाय अपनाकर आप समस्याओं को सुलझाने में कामयाब रहेंगे।

दोबारा आ सकते हैं पिंपल

ऐसा भी होता है कि पिंपल एक बार हो जाने के बाद दोबारा फिर से हो जाते हैं और होने वाले दाग फिर से उभरने लगते है। सोचने की आवश्यकता है कि कहीं आप से कोई चूक तो नहीं हो गई है? ऐसे में जो भी उपाय आप अपना रहे हो उन्हें कुछ और दिन भी आप अपनाते ही रहे। एकदम से वे उपाय नहीं छोड़े नहीं तो अगली बार पिंपल की समस्या ज्यादा हो सकती है। खुद को साफ सफाई के साथ रखें और सही दिशा में कार्य करें। सफाई रखना भी जरूरी है।

किसी भी तनाव से बचें

किसी भी समस्या के होने पर एक बात सामने आती है कि तनाव किसी भी समस्या का मुख्य कारण है। तनाव के होने पर कई प्रकार की समस्याएं होती हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी हितकर नहीं है। अच्छा पोषण होने के बावजूद भी तनाव लिया जाए तो उपायों का कोई फायदा नहीं। तनाव हर इंसान के जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है लेकिन उसे खुद पर हावी नहीं होने दे, तो अच्छा है।

पिंपल के होने का मुख्य कारण (pimple hone ke mukhya karan) तनाव भी है। अगर लगातार तनाव लेते रहे तो पिंपल भी बढ़ेंगे और दाग भी। ऐसे में ख्याल रखें, तनाव ना ले, मन को शांत रखें।

निष्कर्ष

इस प्रकार पर हमने देखा कि पिंपल के दाग ठीक हो सकते हैं (pimple ke daag thik ho sakta hai) वह भी पूरी तरह से। कुछ खास बातें हमेशा याद रखें जो हमने आपको इस लेख में बताई हैं। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, यह समस्या भी खुद ही ठीक होने लगती है। उम्मीद करते हैं हमारे लेख से आप को यथासंभव मदद मिल पाएगी।

यह भी पढ़े

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *