घरेलू उपाय

लो बीपी के घरेलू उपाय | Low BP ke Gharelu Upay in Hindi

ऐसा माना जाता है कि बुजुर्गों और बच्चों को अपना विशेष ध्यान रखना चाहिए और स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना चाहिए लेकिन आज की जीवन शैली के मद्देनजर हर युवा वर्ग को भी अपना विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है|

कुछ बीमारियां ऐसी हैं, जो हर आयु वर्ग के लिए सामान्य सी दिखाई देती हैं। उनमें से एक है लो बीपी की समस्या। आज हम आपको लो बीपी की संपूर्ण जानकारी देंगे जो आपके लिए फायदेमंद होगी।

क्या है लो बीपी | kya hota hai bp low

लो बीपी जिसे निम्न रक्तचाप के नाम से भी जाना जाता है। सामान्य रूप से किसी स्वस्थ व्यक्ति का ब्लड प्रेशर 90/ 120mmhg माना जाता है। अगर किसी व्यक्ति का ब्लड प्रेशर सामान्य से कम होने लगे तब यह लो बीपी कहलाता है। ऐसे समय में शरीर के सभी अंगों में रक्त का प्रवाह सही तरीके से नहीं हो पाता है। आजकल यह समस्या सामान्य से दिखाई देती है। कई बार ब्लड प्रेशर जब बहुत कम हो जाता है, तो ऐसे  में बहुत सी परेशानी का भी सामना करना पड़ सकता है।

लो बीपी के लक्षण | low bp ke lakshan

अगर आप गौर से आपके शारीरिक गतिविधियों का आकलन करें तो आपको लक्षण भी आसानी से समझ आ जाएंगे।

1). चक्कर आना – लो बीपी (Low BP) में चक्कर आना सबसे सामान्य लक्षण है जिसे हम कई बार नजरअंदाज कर देते हैं। ऐसे में थोड़े सेकंड चक्कर का अनुभव होता है और फिर सब ठीक हो जाता है बार बार आने वाले चक्कर को नजरअंदाज करना सही
नहीं है।

2). कमजोरी लगना – कई महिलाएं घर का काम करते हुए थक जाती हैं, तो उन्हें कमजोरी का एहसास होता है ऐसे में वे इस ओर ध्यान नहीं देती लेकिन कमजोरी बने रहना भी लो बीपी का लक्षण होता है।

3). सिर दर्द – कई बार हल्के सिर दर्द की समस्या होने लगती है ऐसे में यह भी लो बीपी के लक्षण हो सकते हैं।

4). तनाव रहना – लो बीपी (Low BP) में तनाव के लक्षणों में से एक है, जहां जल्दी-जल्दी किसी भी बात को लेकर तनाव सताने लगता है।

5). बेचैनी होना – अगर किसी को बेवजह जी मिचलाने लाने की समस्या होने लगे और बेचैनी सताने लगे ऐसे में यह भी लो बीपी (Low BP) के लक्षण हो सकते हैं।

कब हो सकती है लो बीपी की समस्या | kab ho sakte hain low bp ki samasya in hindi

किसी भी समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए कारणों का पता होना भी जरूरी होता है, तभी आप अपनी समस्या का निवारण कर सकते हैं।

1). किसी बीमारी से पीड़ित होना – जब भी आप किसी बीमारी जैसे डायबिटीज, थायराइड, ह्रदय की समस्या से ग्रसित हो ऐसे में लो बीपी की समस्या देखी जा सकती हैं।

2). गर्भवती होना – जब भी महिला गर्भवती होती है, तो उनमें लो बीपी की समस्या देखी जाती है। ऐसे में हार्मोन में असंतुलन भी हो जाता है, तो अपना पूरा ख्याल रखें।

3). खून का बहना – कई बार चोट ज्यादा लग जाने पर खून बहता रहता है, जो कई बीमारियों को बढ़ावा देता है। बहुत संभव है कि चोट लगने से खून बहने पर लो बीपी की समस्या होने लगती है।

4). किसी प्रकार का संक्रमण होना – जब भी आपको किसी प्रकार का संक्रमण हो जिसमें रक्त धारा भी शामिल हो तो ऐसे में लो बीपी होने की पूरी संभावना रहती है।

5). खून के बहाव में कमी आना – जब खून का बहाव पूरे शरीर में सही तरीके से ना हो या बहाव में कमी बनी रहे, ऐसे में लो बीपी की समस्या हो सकती हैं। ऐसी स्थिति दिल के दौरे के समय हो सकती हैं।

लो बीपी के घरेलू उपाय | Low BP ke Gharelu Upay in Hindi

यह सामान्य सी होने वाली लो बीपी की समस्या को ठीक करने में घरेलू उपाय भी कारगर होते हैं जिन्हें आजमाकर आराम प्राप्त कर सकते हैं।

1). नमक पानी – अगर आपको लो बीपी में चक्कर या कमजोरी लग रही हो, तो एक गिलास पानी में एक चम्मच नमक डालकर पी ले इससे जल्द ही आपको आराम मिलेगा।

2). काॅफी – कॉफी में उपस्थित कैफ़ीन लो बीपी के फायदेमंद है। अगर आपको लो बीपी हो, तो स्ट्रांग कॉफी बना कर पीए यह आपको आराम देगा।

3). चुकंदर – लो बीपी में रक्त का प्रवाह सही से नहीं हो पाता है। ऐसी स्थिति में चुकंदर का रस पीना भी बहुत ही फायदेमंद होगा।

4). तुलसी और शहद – इस समस्या से निपटने के लिए तुलसी की पत्तियों का रस निकालकर शहद के साथ मिलाकर खाएं इससे आपको बहुत ही फायदा होगा।

5). इलेक्टोल – जब भी आप कहीं बाहर जाएं तो हमेशा इलेक्ट्रोल का पैकेट साथ ही रखें। लो बीपी की समस्या होने पर एक गिलास पानी में इलेक्ट्रॉल घोलकर पी ले। चंद सेकेंड मे हीं आपको आराम मिल जाएगा।

6). शक्कर – जब भी आप लो बीपी की समस्या से परेशान हो, तो शक्कर खा कर पानी पी ले। इससे जल्दी आपको फायदा मिलेगा।

7). बादाम – रात में भीगे हुए बादाम को सुबह खा लेने से भी लो बीपी की समस्या से बचा जा सकता है।

लो बीपी में कैसा आहार है फायदेमंद | low bp mein kaise ahar hai faydemand

1). लो बीपी से बचने के लिए फल, पत्तेदार सब्जियों को जरूर खाएं।

2). अगर आप मछली खाते हैं, तो इससे जल्द ही आपको लो बीपी से छुटकारा मिल सकता है।

3). ऐसे समय में ज्यादा आलू, पास्ता और ज्यादा कार्बोहाइड्रेट युक्त पदार्थों को कम लेना ही बेहतर होगा।

4). लो बीपी से छुटकारा पाने के लिए कॉफी का सेवन फायदेमंद है, पर इसका ज्यादा सेवन ना करें। कॉफी में मौजूद कैफीन कई मायनों में नुकसान कर सकता है।

5). लो बीपी के होने पर आहार थोड़ी थोड़ी देर में ले। एक साथ भारी भोजन ना ही ले तो फायदा होगा।

6). लो बीपी के होने पर ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें। इससे साथ ही अगर आम पना, अनार का जूस, बेल का शरबत भी लिया जा सकता है। इस प्रकार का लिक्विड शरीर को फायदा देता है और लो बीपी में आराम भी।

7). अगर लो बीपी हो, तो मुनक्के का सेवन करना भी फायदेमंद है।

8). अपने आहार में दूध, दही, पनीर का सेवन भरपूर मात्रा में करें।

9). हमेशा अपने आहार में नमक का खास ध्यान रखना चाहिए बहुत ज्यादा नहीं लेना चाहिए और ना ही बहुत कम।

10). ऐसे में पका केला खाना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसमें पाया जाने वाला पोटेशियम लो बीपी को कम करने में फायदा पहुंचाता है।

11). नियमित रूप से ड्राई फ्रूट का सेवन जरूर करें।

12). अपने आहार में चोकर आटा और दलिए का सेवन नियमित रूप से करें।

हाई ब्लड प्रेशर के घरेलू उपाय

गर्भावस्था में लो बीपी | garbhavastha mein low bp

गर्भावस्था में बीपी की समस्या देखी जाती है, जो कि सामान्य है। ऐसे समय में हार्मोन में भी उतार-चढ़ाव बना रहता है जिसकी वजह से रक्त वाहिनी पतली होने लगती है। ऐसे में अपना विशेष ध्यान रखें। खानपान पर भी ध्यान देने की जरूरत है। ज्यादा तनाव ना लें और खुश रहें। ऐसे समय में भी आप घरेलू तरीके अपना सकते हैं। ज्यादा परेशानी होने पर चिकित्सक से सलाह जरूर लें।

लो बीपी से होने वाला नुकसान | Low bp se hone wale nuksan

अगर आपको लो बीपी की समस्या  है, तो आपको सचेत रहना होगा इसलिए आपको कई बड़े नुकसान भी हो सकते हैं।

सबसे पहले आपको हृदय की समस्या और किडनी की समस्या हो सकती है और साथ ही साथ ब्रेन को भी डैमेज करने का भी काम करता है। अगर गर्भावस्था में लो बीपी हुआ तो इससे कॉम्प्लिकेशन की समस्या भी हो सकती है। यदि लो बीपी के कारण चक्कर आ जाए तो चोट लग सकती है और विपरीत स्थिति में ब्लड इंफेक्शन की समस्या से भी जूझना पड़ सकता है।

अचानक बीपी लो होने पर क्या करें | achanak bp low hone par kya kare

अगर आप घर में अकेले हैं और अचानक से बीपी लो हो जाए तो ऐसे में घबराए नहीं और इन सलाह पर गौर करें

1). बीपी की समस्या मे तुरंत नमक पानी पी ले।

2). ज्यादा देर तक खड़े ना रहे।

3). इस वक्त आपको पीठ के बल लेटना होगा और पैरों के नीचे तकिया रखें जिससे राहत मिलेगी।

4). एक्सरसाइज, योगा के माध्यम से भी बीपी को ठीक किया जा सकता है।

डॉक्टर के पास कब जाना है जरूरी | doctor ke paas kb jana hai jaruri

कई बार लोग बीपी लो होने पर खुद से ही इलाज करते हैं पर समस्या बढ़ती ही नजर आती है। ऐसे में आप डॉक्टर के पास जाकर भी सलाह ले सकते हैं अगर आपका बीपी बिना किसी लक्षण के ही कम रहता हो, तो इसके लिए डॉक्टर से सलाह ली जा सकती है। ऐसे में घबराए नहीं और खुलकर बात करें समस्या के बढ़ने पर डॉक्टर के पास जाने में कोई हर्ज नहीं है।

ऐसे में घबराए नहीं 

अगर आप नियमित रूप से बीपी की समस्या से परेशान है, तो घबराएं नहीं। सही मार्गदर्शन और परामर्श लेते हुए आगे बढ़े। अगर आप अकेले भी हैं तो भी सही परामर्श लेते हुए आवश्यक खाद्य पदार्थों को आजमाएं। ऐसे समय में लंबी लंबी सांसे ले और खुद को शांत रखने की कोशिश करें।

मोटे होने के घरेलू तरीके

निष्कर्ष

हमारे दैनिक जीवन में कई प्रकार की शारीरिक समस्याएं होती हैं। आज हमने सामान्य सी नजर आने वाली समस्या लो बीपी की जानकारी दी है, जो घातक भी हो सकती है। ऐसे में खुद का ध्यान रखें और इस समस्या के बारे में ज्यादा ना सोचे।

जीवन संघर्ष का दूसरा नाम है ऐसे में किसी भी संघर्ष से पीछे ना हटे और अपने हर दिन को सफल बनाने में प्रयासरत रहें। आने वाली समस्या को दूर करने का प्रयास करें और उसके लिए चिंतित ना रहे।

उम्मीद करते हैं कि हमारी जानकारी आपके काम आएगी और आप जीवन के हर मोड़ पर सफल रहेंगे।

यह भी पढ़े:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *