हाई ब्लड प्रेशर के घरेलू उपाय
घरेलू उपाय

हाई ब्लड प्रेशर के घरेलू उपाय

जैसा की सर्वविदित है कि हमारी इस दुनिया में आने पर हमें कोई ना कोई समस्या बनी ही रहती हैं फिर वह सामाजिक, शारीरिक, मानसिक किसी भी रूप में हो सकती है। अगर शारीरिक रूप से बात की जाए तो कई सारी बीमारी की समस्या हमें घेरे रहती है। इन बीमारियों को बढ़ने से रोकना हमारे ही हाथों में होता है। आज हम बात करेंगे हाई ब्लड प्रेशर के बारे में, जो आज एक सामान्य शारीरिक समस्या नजर आती है।

क्या है हाई ब्लड प्रेशर | Kya Hai High Blood Pressure

सामान्य सी नजर आने वाली यह बीमारी कभी-कभी अपना घातक स्वरूप भी दिखा देती है। जिसमें दिल की धमनी में रक्त का प्रवाह सामान्य से कहीं ज्यादा हो जाता है। सही समय पर इस बीमारी का पता लगाना और उस पर नियंत्रण होना जरूरी होता है। सामान्य से दिखने वाली बीमारी बाद में बड़ी बीमारी का रूप ले लेती है और हमें पता भी नहीं चलता। ऐसे में अपना ध्यान रखें।

हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण | High Blood Pressure Ke Lakshan In Hindi

इस बीमारी से बचाव के लिए इसके लक्षणों का पता होना जरूरी है ताकि नियमित इलाज कराया जा सके।

1) थकान महसूस होना – कभी-कभी बहुत काम करते करते थक जाते हैं और इस बात को गंभीरता से नहीं लेते पर क्या आप जानते हैं कि बार-बार थकान होना हाई ब्लड प्रेशर के शुरुआती लक्षण होते हैं।

2) सिर दर्द होना — कई बार ऐसा भी होता है कि बार-बार सिर दर्द होता है और हमें ऐसा लगता है कि ऐसा थकान या किसी और वजह से हो रहा है लेकिन एक सर्वे के अनुसार लगातार सिर दर्द बना रहना हाई ब्लड प्रेशर के लक्षणों में से एक होता है।

3) दिल की धड़कनों का अनियमित होना — कभी-कभी हमें ऐसा महसूस होता है कि दिल की धड़कन सामान्य गति से कहीं ज्यादा चल रही है। यह गति कुछ अनियमित हो गई है ऐसे में सचेत हो जाएं क्योंकि यह बढ़े ब्लड प्रेशर का ही संकेत है।

4) सांस लेने में तकलीफ होना — कई बार सांस लेने में तकलीफ होना भी देखा गया है। शुरुआत में तो हम समझ नहीं पाते पर यह भी कहीं ना कहीं हाई ब्लड प्रेशर का ही लक्षण है।

क्या है हाई ब्लड प्रेशर होने की वजह

1) खाने में नमक की अधिकता — कई बार लोग अधिक नमक युक्त भोजन करना पसंद करते हैं बिना इस बात की परवाह किए कि यह हमारे लिए बहुत नुकसानदायक है। जब भी किसी व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है, तो इसकी सबसे बड़ी वजह खाने में अधिक नमक का होना है।

2) मोटापा — अगर आपका वजन पिछले कुछ दिनों से बढ़ता ही जा रहा है, तो यह चिंता का विषय है। क्योंकि मोटापा हाई ब्लड प्रेशर की एक मुख्य वजह है। यही कारण है कि डॉक्टर भी हमेशा मोटापा कम करने की सलाह देते हैं।

3) व्यायाम ना करना — लोग अपनी दिनचर्या में इतना व्यस्त होते हैं कि व्यायाम करने का समय नहीं मिलता और हाई ब्लड प्रेशर का शिकार हो जाते हैं। कोशिश करके आधे घंटे ही सही व्यायाम अवश्य ही करें।

4) तनाव लेना — जो लोग किसी न किसी समस्या से तनाव में रहते हैं, उन्हें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आसानी से हो सकती है। ऐसे में तनाव से दूर रहने की कोशिश करें।

5) धूम्रपान करना — आज की युवा पीढ़ी धूम्रपान की आदि होती जा रही है, जो बाद में घातक रूप धारण कर लेती है। यह कई बीमारियों को भी न्योता देती हैं और उनमें एक मुख्य बीमारी हाई ब्लड प्रेशर की भी है।

हाई ब्लड प्रेशर को ठीक करने के घरेलू उपाय | High blood Pressure ko thik karne ke gharelu upay

आप अगर चाहे तो अपनी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को हमारे बताएं gharelu नुस्खे से भी ठीक कर सकते हैं।

1) नींबू — इस समस्या से बचने के लिए एक गिलास गर्म पानी में यदि आप एक नीबू निचोड़ कर उसका 1 दिन में 2 बार सेवन करे, तो इससे आपको बहुत ही फायदा होने वाला है।

2) दालचीनी — अगर आप दालचीनी का ज्यादा से ज्यादा उपयोग खाने के रूप में करें तो यह आपको फायदा पहुंचाएगा। अगर आप चाहे तो इस का पाउडर बनाकर भी रखा जा सकता है।

3) कढ़ी पत्ते — आपने देखा होगा कि घर में बनने वाले कुछ व्यंजनों में कढी़ पत्ते डाले जाते हैं। यह सिर्फ जायका हीं नहीं बदलते बल्कि हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करते हैं। आप चाहे तो कड़ी पत्तों को गरम पानी में उबालकर और उसे छानकर भी पी सकते हैं इससे निश्चित रूप से आप को फायदा होगा।

4) कद्दू के बीज — जब भी कोई व्यंजन बनाया जाए तो उनमें कद्दू के बीज डालने पर ब्लड प्रेशर में सुधार आता है। इसमें उपस्थित मैग्नीशियम यूरिन के अतिरिक्त सोडियम को बाहर निकालने का काम करते हैं ऐसे में कद्दू के बीज आवश्यक रूप से ले।

5) प्याज और शहद — अगर आप एक प्याज को पीसकर उसमें शहद का सेवन करें तो निश्चित रूप से इससे आपका हाई ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहेगा।

6) ओटमील — अगर आप अपने नाश्ते में नियमित रूप से या दो दिन में एक बार ओटमील का सेवन करें इससे आपको फायदा होगा। ओटमील में हाई फाइबर और लो फैट होता है, जो ब्लड प्रेशर को सही रखता है।

7) दही — अपने बढ़ते हुए ब्लड प्रेशर को कम करने के इच्छुक हैं, तो रोजाना दही का सेवन करें इससे आपको फायदा होगा और ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहेगा।

8) चुकंदर — अगर आप चुकंदर का उपयोग करें तो यह भी फायदेमंद होगा। चुकंदर में नाइट्रिक एसिड है, जो ब्लड वेसल में प्रेशर को कम करने का काम करता है। इसका सेवन आप सलाद या जूस के रूप में भी कर सकते हैं।

9) लहसुन — अगर आप नियमित रूप से लहसुन का उपयोग करें तो आपको इस में उपस्थित नाइट्रिक ऑक्साइड की वजह से बढ़ता हुआ ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार होगा। आप चाहे तो कच्चे लहसुन का सेवन भी कर सकते हैं।

10) आंवला — अगर आप लगातार High blood Pressure से दो-चार हो रहे हो, तो आंवला का सेवन किया जा सकता है। आप चाहे तो इसका उपयोग पाउडर के रूप में या कच्चा ही खाया जा सकता है।

11) हल्दी — हल्दी कई रोगों के लिए कारगर है। ऐसे में अगर आप हल्दी का सेवन करें तो इसमें उपस्थित तत्व करक्यूमिन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है। आप अगर दूध में हल्दी डालकर पिए तो यह भी फायदेमंद होगा।

12) सेब का सिरका — अगर आप गर्म पानी के साथ सेब के सिरके का उपयोग करें तो यह भी ब्लड प्रेशर को कम करने का काम करता है।

यह जूस भी है फायदेमंद हाई ब्लड प्रेशर में

अगर आप खानपान के अलावा कुछ विशेष जूस का उपयोग करें तो इस से भी अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखा जा सकता है।

1) अनार का जूस – अगर आप High blood Pressure के शिकार हैं, तो अनार का जूस फायदेमंद होगा। दरअसल अनार में विटामिन और पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता है, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक है। इसमें पाया जाने वाला एंजाइम ब्लड प्रेशर को बढ़ने से भी रोकता है।

2) संतरे का जूस – संतरे में विटामिन भरपूर मात्रा में होती है साथ ही साथ फोलेट, पोटेशियम, बायोफ्लेवोनाइड्स भी होते हैं, जो बढे़ हुए ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक है। अतः ऐसे संतरे के जूस का इस्तेमाल अवश्य करें।

इम्यूनिटी बूस्टर जूस बनाने के तरीके

घर पर बॉडी बनाने के तरीके

हाई ब्लड प्रेशर मरीज का कैसा हो आहार

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को अपना आहार सोच समझ कर लेना होगा जिससे कम से कम नुकसान
हो सके।

1) ऐसे में मरीजों को कम से कम नमक का सेवन करना चाहिए।

2) ऐसे में हल्का भोजन ही करें साथ ही साथ कम से कम मसालेदार भोजन ही करें।

3) अपने आहार में ज्यादा से ज्यादा फल और हरी सब्जियों का उपयोग करना चाहिए ताकि सेहत में सुधार हो सके।

4) अपने आहार में अजवाइन, मुनक्का और अदरक का सेवन आवश्यक रूप से करें।

5) फलों में भी अंगूर, पपीता, सेब, संतरा, आवंला का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें।

6) दिन में 8 से 10 गिलास पानी का सेवन करें इससे शरीर को पोषण की कमी नहीं हो पाती है।

7) अगर आपको पसंद हो तो बाजरा, ज्वार, मूंग, अंकुरित दालों का सेवन करना चाहिए।

8) सब्जियों के रूप में तोरई, पुदीना, परवल, कद्दू, करेला आदि का सेवन करना आवश्यक माना गया है।

युवा आए हाई ब्लड प्रेशर की चपेट में

आज के समय में High blood Pressure की समस्या बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में खान-पान का ध्यान रखने की आवश्यकता है। ऐसा देखा जा रहा है कि ज्यादातर युवा वर्ग 25 से 30 वर्ष के लोग इस से पीड़ित हो रहे हैं इसका कारण उनका खान-पान और जीवनशैली है। अक्सर युवा वर्ग लापरवाही करते हुए खाना खा लेते हैं जो स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है। एक वजह है कि एक ही जगह पर बैठकर घंटों काम करते रहते हैं। जो सही नहीं है। ऐसे में युवाओं में यह समस्या बढ़ती ही जा रही है तो उन्हें अपनी दिनचर्या और खान-पान को व्यवस्थित रखना होगा तभी इस बीमारी को दूर किया जा सकेगा।

कितना ब्लड प्रेशर होता है अनिवार्य

ब्लड प्रेशर उम्र के हिसाब से भी नियंत्रित होना अनिवार्य है। ऐसा देखा गया है कि 50 वर्ष से अधिक पुरुषों का ब्लड प्रेशर 131- 87mmhg और महिलाओं का 130– 86 Mmhg होना चाहिए।

वही 60 साल से अधिक के लोगों का ब्लड प्रेशर पुरुषों में 135 — 88 Mmhg और महिलाओं में 134 –84 Mmhg होना चाहिए। समय समय पर अपना ब्लड प्रेशर जांच करवाना चाहिए।

युवा वर्ग में देखा जाए तो 15 से 18 वर्ष की उम्र के लड़कों का 117 — 77 Mmhg और लड़कियों का 120 — 85 Mmhg होना अनिवार्य माना गया है।

19 से 24 वर्ष के लड़कों और लड़कियों का 120 — 79 Mmhg तक ब्लड प्रेशर होना जरूरी है।

इसके बाद 30 से 40 वर्ष के पुरुषों का ब्लड प्रेशर 122– 81 Mmhg और महिलाओं का 123 — 82 Mmhg होना चाहिए।

निष्कर्ष

इस प्रकार से High blood Pressure ke gharelu upay में हमने जाना कि ब्लड प्रेशर को सामान्य रखना आवश्यक है जिससे कई बीमारियों से बचा जा सके। इसके लिए अपने जीवनशैली और खानपान का विशेष ध्यान रखे और पूरा आराम करें। जब तक आप खुद का ख्याल नहीं रखेंगे, तब तक परिवार का ध्यान नहीं रख पाएंगे। स्वस्थ रहें और सुरक्षित रहें, हमारी यही कामना है।