मोटापा कम करने के उपाय

वजन घटाने के बेहतरीन घरेलु नुस्खे

शहद और नींबू
नींबू और शहद को एक साथ मिलाकर पीने से वजन कम होता है। एक गिलास हल्के गर्म पानी में शहद, नींबू का रस और काली मिर्च पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण को हर सुबह खाली पेट लें। इससे obesity Reduce करने में मदद मिलेगी।

यह कोई नार्मल चाय या काढ़ा नहीं है। यह obesity को कंट्रोल करने में बहुत ही ज्यादा कारगर है।

आइये जाने कैसे बनाये-
इसके लिए जो सामग्री चाहिए वह नीचे लिखी गई है। 
1. सुखी मेथी – Dry fenugreek
2. दारुहल्दी – Barberry, Daruhaldi
3. करंजी – karanji
4. आवला – Amla
5.गिलोय Tinospora (Giloy)
6. कुटकी Kutki Gnat,
7. बहेड़ा Bahera,
8. हल्दी turmeric,
9. बबूल Acacia (Babul),
10.कालीजीरी Kalijeeri,
11. मंजीठ Mnjit,
12. चिरायता Absinth,
13. द्रोणपुष्पी Dronpushpi,
14. पंवार Pnwaar,
15. भुमिआवला Bhumiavla,
16. हरड़ Harad,
17. गूगुल Gugul,
18. बबुल गोंद Babul Gond,
19. बाकुची Bakuchi,
20. शुद्ध शिलाजीत – shilaajeet
यह सभी चीज़े आपको पंसारी या जड़ी बूटी बेचने वाले के पास आसानी से मिल जाएगी।

काढ़ा कैसे बनाये-

  1. 2 महीने का काढ़ा बनाने के लिए इन सभी सामग्री को 60-60 ग्राम मिला ले.
  2. अब सुबह शाम खाली पेट आधा चम्मच इसे 2 गिलास पानी में तब तक उबाले जब तक एक गिलास रह जाये.
  3. अब इसे ठंडा करके छान कर पीले.
  4. आयुर्वेद में वजन और चर्बी कम करने के लिए बहुत ज्यादा प्रभावी साबित हुआ है। , अगर शुद्ध jadi butiya इस्तेमाल की जाये तो इससे बढ़िया कोई भी नुस्खा नहीं है।

अजमोद
अजमोद kidney की सफाई के लिए जाना जाता है। किडनी में मौजूद व्यर्थ पदार्थों को बाहर निकाल कर यह आपको स्वस्थ रखता है। साथ ही पेट से जुड़ी समस्याओं से भी पाहत दिलाता है और देर तक hunger का एहसास नहीं होने देता है जिससे वजन बढ़ने की समस्या नहीं होती है

करौंदा weight loss with gooseberry juice
करौंदा विटामिन सी का बहुत अच्छा स्रोत है साथ ही यह एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट भी है। करौंदे का juice भी वजन घटाने में बहुत फायदेमंद है। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है और fats कम करने में आसानी होती है।

लाल मिर्च Red chilly
लाल मिर्च आपके वजन को संतुलित रखने में मदद करती है। एक रिसर्च के मुताबिक भोजन में लाल मिर्च का पाउडर मिलाने से आपकी मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया तेज होती है और भोजन के बाद शरीर से अवांछित कैलोरी जलती है और मोटापा कम होता है।

सौंफ aniseed
वजन घटाने के लिए यह एक असरदार herbal नुस्खा है। भारी भोजन लेने से पंद्रह मिनट पहले एक कप सौंफ की चाय पी लें। यह आपकी भूख को कंट्रोल करेगा। इसके अलावा यह पेट से संबधित बीमारियों के लिए भी फायदेमंद होता है।

बेर के पत्ते
बेर के पत्तों को रात भर पानी में भीगो लें। सुबह-सुबह काली पेट भीगे हुए पत्तों को छानकर इस पानी को पी लें। इस नुस्खे को एक महीने तक करें इससे निश्चित ही आपके बढ़ते वजन में कमी देखी जा सकती है।

टमाटर tomato
टमाटर में बीटा कैरोटिन व आईकोपीन की मात्रा बहुत अधिक होती है। अगर आप अपना वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं, तो भी टमाटर आपके लिए फायदेमंद रहें

 दही yogurt
दही खाने से भी वजन कम हो सकता है। International Journal of Obesity के अनुसार ज्यादा दही खाने वालों का वजन तेजी से घटता है या कम बढ़ता है। दही में कैल्शियम और प्रोटीन fat को कम करने में सहायक होता है, लेकिन दही या तो टोंड मिल्क फिर दूध की मलाई उतार कर जमाएं।

खूब पानी पिएं Drinking Water
दिन में आठ से नौ ग्लास पानी पीने से भी वेट कम करने में मदद मिलती है। कई शोधों में माना गया है कि दिन में आठ से नौ ग्लास पानी से 200 से 250 Calories आप burn कर सकते हैं।

बंद गोभी Cabbage
पत्‍ता गोभी एक खास सब्‍जी है लेकिन इसके सेवन से वजन को भी कम किया जा सकता है। एक कप पकाई बंदगोभी में सिर्फ 33 कैलोरी होती है जो वजन नहीं बढ़ने देती। बंदगोभी का सूप शरीर को ऊर्जा देता है लेकिन वसा की मात्रा का घटा देता है।

सेब का सिरका Apple vinegar
सेब के सिरके की मदद से वजन आसानी से कम कर सकते हैं। इसे पानी के साथ मिलाकर हर रोज सुबह लें। Apple vinegar से रक्त sugar के नियन्त्रित होने के कारण यह वजन कम करने में सहायक है क्योंकि इन्सुलिन मुक्त शर्करा को वसा के रूप में संचित नहीं कर पायेगी।

लौकी Gourd
लौकी में पानी और रेशे पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। आप इसकी सब्जी या juice में किसी भी तरह से ले सकते हैं। 100 ग्राम लौकी के जूस में केवल 12 Calories ही होती है। इसे अपने सुबह के नाश्‍ते में शामिल करने से वजन तो कम होगा ही साथ में आपकी skin भी glow करेगी।

ग्रीन टी Green tea
ग्रीन टी एक बहुत ही अच्छा एंटीऑक्सीडेंट जिससे fat कम होता है। अगर आप हर रोज इसे लेते हैं तो आपके वजन में कमी जरूर देखी जा सकती है। यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं ने अपने शोध में माना की Green Tea में विशेष प्रकार के Polifenols पाए जाते हैं जिससे शरीर में fats को burn करने में मदद मिलती है।

शहद honey
दो बड़े चम्मच मूली के रस में शहद मिलाकर बराबर मात्रा में पानी के साथ पिएं। ऐसा करने से 1 माह के बाद मोटापा कम होने लगेगा।

मालती की जड़
मालती की जड़ को पीसकर शहद मिलाकर खाएं और छाछ पिएं। प्रसव के बाद होने वाले Obesity में यह रामबाण की तरह काम करता हैै।

पुदीना peppermint
एक चम्मच पुदीना रस को 2 चम्मच शहद में मिलाकर लेते रहने से मोटापा कम होता है।

पीपल
छोटी पीपल का बारीक चूर्ण पीसकर उसे कपड़े से छान लें। यह चूर्ण तीन ग्राम रोजाना सुबह के समय छाछ के साथ लेने से बाहर निकला हुआ पेट(Pendent belly) अंदर हो जाता है।

पपीता papaya
पपीता नियमित रूप से खाएं। यह हर सीजन में मिल जाता है। लंबे समय तक पपीता के सेवन से Excess fat around waist कम होती है।

प्याज और काली मिर्च Onion and pepper
खाने के साथ टमाटर और प्याज का सलाद काली मिर्च व नमक डालकर खाएं। इनसे शरीर को विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, आयरन, पोटैशियम, लाइकोपीन और ल्यूटिन मिलेेगा। इन्हें खाने के बाद खाने से belly जल्दी भर जाएगा और वजन नियंत्रित हो जाएगा।

गरम पानी पीयें
शरीर को अपने कार्य को ठीक प्रकार से करने के लिए खूब पानी की जरूरत होती है। इससे आपका शरीर भी ठीक रहता है और पानी पीने से मोटापे पर भी नियंत्रण रखता है। गरम पानी से मोटापे पर नियंत्रण हर बार खाना खाने के बाद गरम पानी पीयें। इससे पाचन तंत्र ठीक प्रकार से काम करता है और शरीर मै मौजूद Excess weight कम होता है।

एलोवेरा
एलोवेरा खाकर वज़न नियंत्रित एलोवेरा के पत्तों के सेवन से Weight control होता है। इसलिए एलोवेरा का सेवन रोज़ करना चाहिए।

मोटापा कम करने और वजन घटाने के घरेलू उपाय
मोटापा सिर्फ बहुत खाने से ही नहीं होता बल्कि समय पर और उचित नाश्ता न करने से भी Overweight की समस्या हो सकती है। नाश्ता दिन भर का सबसे महत्वपूर्ण आहार होता है। पूरी रात सोने के बाद और दिन की जोश से भरी शुरुआत के लिए शरीर को कुछ Energy की जरूरत होती है, जो मिलता है Breakfast से। लेकिन कुछ भी न खाने से पूरी शरीर की Metabolism की प्रक्रिया डोमाडोल हो जाती है। इसलिए समय पर नाश्ता करना जरूरी होता है।

एरण्ड की जड़ का काढ़ा  root of castor
एरण्ड की जड़ का काढ़ा बनाकर उसको छानकर एक एक चम्मच की मात्रा में शहद के साथ दिन में तीन बार नियमित सेवन करने से मोटापा(obesity) दूर होता है !!

अश्वगंधा Ashwagandha
अश्वगंधा के एक पत्ते को हाथ से मसलकर गोली बनाकर प्रतिदिन सुबह,दोपहर,शाम को भोजन से एक घंटा पहले या खाली पेट जल के साथ निगल लें. एक सप्ताह के नियमित सेवन के साथ फल,सब्जियों,दूध,छाछ और जूस पर रहते हुए कई किलो वजन कम किया जा सकता है.
आजकल Weight increase की समस्या बहुत आम हो गई है। हर कोई इस समस्या से ग्रस्त है ऐसे में क्यों ना आसान घरेलू नुस्खों की मदद से Increasing weight पर काबू किया जाए।

मोटापा कम करने और वजन घटाने के घरेलू उपाय  पूरी तरह से सुरक्षित साथ ही इनके नियमित प्रयोग से आपके वजन में कमी जरूर आएगी। आप अपने अनुभव नीचे कमेंट में शेयर भी कर सकते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *