गर्मी से बचने के उपाय

गर्मी से बचने के आसान घरेलु उपाय

गर्मी के मौसम में अपने आप को सुरक्षित रख पाना और स्वास्थ्य का देखभाल कर पाना बहुत मुश्किल होता है ऐसे में खुद को गर्मी से बचने के अगर घरेलु उपाय मालुम हो तो काफी हद तक हम सभी गर्मी से निजात पा सकते है.

गर्मी से होने वाले नुकसान और दुष्प्रभाव

गर्मी के होने से हमे कई तरह की परेशानियों को झेलना पड़ता है.

1 – कभी भी धुप में नंगे पाँव से चलने से पाँव में छाले पड़ सकते है.

2 – कभी भी धुप में जाने से पहले कुछ समय पहले ही AC या Cooler वाले स्थान को छोड़ दे.

3 – गर्मी से सबसे ज्यादा हमारे शरीर के तापमान पर असर दिखाई देता है जिससे हमारे शरीर से पानी के बहुत अधिक पसीना निकलता है जिसकी अनुपात बनाये रखने के लिए खूब पानी पीना चाहिए और जैसा की हम सब  जानते है एक मनुष्य को प्रतिदिन कम से कम 7 से 8 लिटर तो पानी अवश्य ही पीना चाहिए.

4 – कभी भी घर से निकलते समय पानी अच्छा रहता है लेकिन खूब धुप और गर्मी में बाहर से आकर तुरंत पानी पीने से बचना चाहिए.

5 – गर्मियों में गाढे रंगीन मोटे कपड़ो की अपेक्षा हल्के और सफ़ेद जैसे हल्के रंगो के कपड़ो को महत्व देना चाहिए क्यूकी गाढे रंग के कपड़े उर्जा के अवशोषक होते है जो बहुत अधिक और जल्दी गर्म हो जाते है.

6 – गर्मियों में ज्यादा तेल मसाले वालो भोजन से बचना चाहिए जो की सीधे हमारे पाचन क्रिया पर सीधा प्रभाव डालते है.

गर्मी से बचने के आसान घरेलु उपाय 

1 – अत्यधिक गर्मी का असर सबसे पहले हमारे शरीर पर डिहाइड्रेशन के रूप में सबसे अधिक प्रभाव देखने को मिलता है जिसके चलते हमारे शरीर में पानी का अनुपात बहुत कम हो जाता है ऐसी स्थिति से बचने के लिए जब भी घर से बहार निकले 2 – 3 गिलास पानी जरुर पिए और हो सके तो अपने साथ रास्ते के लिए पानी साथ रखे

2 – गर्मियों के मौसम के हिसाब से अनेक ऐसे फल और पेय प्रदार्थ भी बाजार में उपलब्ध होते है जैसे खीरा, तरबूज, खरबूज, ककड़ी मौसमी फल हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते है हमे इनका खूब सेवन करना चाहिए और पेय प्रदार्थ में दूध, दही से बने लस्सी, छास, निम्बू, गन्ने के रस भी हमारे शरीर के लिए लाभदायक होते है इसलिए हमे गर्मियों में इनका सेवन करना चाहिए.

3 – गर्मियों में ज्यादा तेल मसाले वाले भोजन से बचना चाहिए क्यू ऐसे भोजन से हमारे शरीर में पाचन की समस्या उत्त्पन होती है और गर्मियों के मौसम से एसिडिटी, अपचन, पेट का ख़राब होना जैसी कई बीमारिया भी उत्त्पन्न हो जाती है इसलिए हमे ऐसे भोजन से सीधे तौर पर खुद को कंट्रोल करना बहुत आवश्यक होता है.

4 – गर्मियों के मौसम में घर से बाहर निकलने के समय हमारा सिर जरुर ढका होना चाहिए हो सके तो हमे सर ढकने के लिए गमछा, टोपी या रुमाल का उपयोग कर सकते है नहीं तो साथ में छाता भी धुप से बचाव के लिए फायदेमंद होता है और यदि खुली हुई दोपहिया से हम सफर करने जा रहे है तो सबसे पहले सर को रुमाल से बाधकर हेलमेट को जरुर पहनना चाहिए जो की हमे सीधे तौर पर धुप से बचाती है.

5 – गर्मियों से बचने के लिए घरेलु उपायों में अक्सर कहा जाता है धुप से लड़ने के लिए प्याज, लहसुन फायदेमंद होता है जो की अपने साथ रखने से तेज बहने वाली गरम हवाओ जैसे लू से सीधे तौर पर बचाती है.

6 – गर्मियों से हमारे त्वचा पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ता  है अधिक तेज धुप के कारण हमारे त्वचा काली और झुलस भी जाती है और बहुत सी स्थिति में घमौरियो भी हो जाती है जिसकी वजह से खुजलाने की वजह से हमारे शरीर की त्वचा लाल भी पड़ सकती है सो ऐसी स्थिति से बचने के लिए जब भी घर से बाहर निकले तो निश्चित ही हमारे शरीर के अंग हल्के कपड़े से जरुर ढके हो और लू और धुल से बचने के लिए आखो पर चश्मा भी उपयोग कर सकते है.

7 – गर्मियों के मौसम में मच्छर भी बहुत अधिक उत्पन्न हो जाते है इसलिए गर्मी की रातो में हो सके तो हमे मच्छरदानी भी जरुर उपयोग करे.

8 – गर्मी के दिनों में पुदीना, आम का रस, पन्ना, नीबू जीरा काला नमक का शर्बत भी बहुत फायदेमंद होता है इसलिए हमे इन पेय पर्दाथो को जरुर पीना चाहिए और घर पर बनाकर पीने से इसकी शुद्धता में मिलावट की आशंका न के बराबर होती है.

9 – गर्मियों में तेज धुप से आकर तुरंत कभी भी नहाना भी नही चाहिए जो की हमारे शरीर के तापमान में सर्दगर्म की शिकायत भी आ सकती है.

10 – गर्मियों में सूर्य की किरणे बहुत ही प्रचंड होती है तो तो तेज दोपहर की अपेक्षा हमे सुबह जल्दी या शाम में अपने कार्यो की प्लानिग करनी चाहिए और कोशिश करे की कम से कम धुप में निकला जाए.

कभी भी आप को गर्मी की वजह से कोई भी परेशानी हो तो अपने चिकित्सक से सलाह लेना न भूले यह आपके और आपके स्वास्थ्य दोनों के लिए फायदेमंद है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *