गर्मी से बचने के उपाय

गर्मी के मौसम में बीमारियों से बचने के घरेलु उपाय

गर्मी के महीने की शुरुआत हो चुकी है. इस मौसम में बीमारियों से बचने और बॉडी को हाइड्रेट करने की बड़ी चुनौती होती है. हेल्थ एंड डाइट एक्सपर्ट्स का कहना है कि गर्मी में आपको विटामिन और न्यूट्रिशन से भरपूर चीजें पोषण में शामिल करनी चाहिए. आगे हमने स्वस्थ रहने के लिए कुछ घरेलु उपाय बताये है

खरबूज

गर्मियों में खरबूज किसी चमत्कारी औषधि से कम नहीं माना जाता है. बॉडी को हाइड्रेट रखने में मददगार यह फल कैंसर, हाई ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारियों, कॉमन कोल्ड और फ्लू जैसी कई गंभीर बीमारियों से आपके शरीर का बचाव करता है.

लौकी

कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी और विटामिन ए से युक्त लौकी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को जड़ से खत्म करने में कारगर है. मोटापे की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए लौकी किसी वरदान से कम नहीं है. रोजाना सुबह एक गिलास लौकी का जूस ब्लड प्योरीफायर का भी काम करता है.

नींबू और पुदीना

गर्मियों में आपको नींबू और पुदीना अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. ये न सिर्फ शरीर में लिवर क्लिंजर का काम करता है, बल्कि मेटाबॉलिज्म सिस्टम को दुरुस्त रखने में भी कारगर है.

जौं का पानी

मौजूदा लाइफस्टाइल के चलते लोगों ने अपनी डाइट से कई हेल्दी चीजों को बाहर कर दिया है. फाइबर युक्त जौं का पानी शरीर के बेहद लाभदायक है. गर्मी के मौसम में इसे अपनी डाइट में शामिल कर डीहाइड्रेशन का शिकार होने से बच सकते हैं.

तरबूज

गर्मियों में दिन के वक्त तरबूज खाएं या उसका जूस निकालकर पीएं. तरबूज में लगभग 90 प्रतिशत पानी होता है जो बॉडी को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से त्वचा की सुरक्षा करता है. शरीर में इसके घुलते ही आपको इंस्टेंट एनर्जी भी मिलती है.

सलाद

गर्मियों में तीन वक्त के खाने के साथ सलाद जोड़कर आप हेल्दी और फिट रह सकते हैं. सलाद में खीरे के अलावा तुलसी का पत्ता, पुदीना और काली मिर्च जैसी चीजें हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद हैं.

शतावरी

विटामिन-सी, विटामिन-ई और विटामिन-बी और लो फैट कैलोरीज से युक्त शतावरी भी शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है. यह न सिर्फ किडनी के लिए एक बेहतरीन डाइट है, बल्कि डायरिया जैसे रोगों से भी आपका बचाव करता है

पालक

मई के इस गर्म महीने में अपनी डाइट में पालक जरूर शामिल करें. फाइबर, मिनरल और एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर पालक इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रख शरीर को बड़े रोगों से बचाने में मददगार है.

अंडा

अक्सर लोगों को गर्मी में अंडा न खाने की सलाह दी जाती है. लोग कहते हैं कि इससे शरीर में गर्मी बढ़ती है. इस तरह की बातों पर विश्वास करने की बजाय वैज्ञानिक कारण समझें. अंडा दो हिस्सों में बंटा होता है- व्हाइट एग और यॉक. व्हाइट एक में सिर्फ प्रोटीन होता है जो शरीर के लिए काफी जरूरी है और इसे गर्मियों में भी खाया जा सकता है.

छाछ

गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए छाछ बहुत अच्छी होती है. इसमें लैक्ट‍िक एसिड पाया जाता है, जो कि स्किम्ड मिल्क से ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक होता है. ये शरीर में चुस्ती लाता है. इसे खाने के बाद लिया जाता है, क्योंकि ये पाचन में बहुत मददगार है. इसमें अध‍ि‍क मात्रा में कैल्शियम, पोटैश‍ियम और जिंक होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *