desi gharelu nuskhe in hindi
इम्यूनिटी बढ़ाने के नुक्शे

क्या सप्लीमेंट आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद कर सकते हैं?

सर्दियों के महीनों के दौरान, आपने उन उत्पादों के विज्ञापन देखे होंगे जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को सर्दी और फ्लू से बचाने में आपकी मदद करने का दावा करते हैं। लेकिन एक बोतल में कुछ हो सकता है, चाहे विटामिन का निर्माण हो या प्रोबायोटिक, वास्तव में स्वस्थ रहने में आपकी मदद करने के लिए आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को संशोधित करता है?

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के माइक्रोबायोलॉजी के प्रोफेसर माइकल स्टारनबैक कहते हैं, “दुर्भाग्य से, वास्तविकता यह है कि उन प्रकार के उत्पाद वास्तव में आपको कोई लाभ नहीं दे रहे हैं।” “वहाँ कोई सबूत नहीं है कि वे बीमारी से लड़ने में मदद करते हैं।”

यह समझने के लिए कि आपको प्रतिरक्षा प्रणाली कैसे काम करती है, इसके बारे में थोड़ा जानने की जरूरत है। प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने का बहुत विचार त्रुटिपूर्ण है।

“प्रतिरक्षा प्रणाली बहुत बारीक है,” स्टारनबैक कहते हैं। एक प्रतिरक्षा प्रणाली के बीच एक संतुलन है जो बैक्टीरिया, वायरस और परजीवियों की संक्रमण को कम करने की क्षमता को सीमित करने के लिए प्रभावी है, और एक अतिसक्रिय प्रतिरक्षा प्रणाली है जो एलर्जी, मधुमेह और अन्य प्रकार के ऑटोइंफ्लेमेटरी और ऑटोइम्यून विकारों जैसी समस्याओं का कारण बन सकती है।

“अगर प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए एक थोक बढ़ावा था, तो यह ऑटोइम्यूनिटी और अन्य समस्याओं को ट्रिगर कर सकता है,” वे कहते हैं।

बोतल में क्या है
उत्पाद जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने या “समर्थन” करने का दावा करते हैं, आमतौर पर कुछ श्रेणियों में आते हैं: विटामिन योग और प्रोबायोटिक्स।

इस विचार में कुछ सच्चाई है कि विटामिन प्रतिरक्षा में मदद कर सकते हैं। Starnbach कहते हैं, विटामिन रोग और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन केवल उन लोगों में जो गंभीर रूप से कुपोषित हैं, कुछ ऐसा है जो औसत अमेरिकी वयस्क का सच नहीं है। इसलिए, यदि आप पहले से ही स्वस्थ हैं, तो स्वस्थ रहने के लिए विटामिन फॉर्मूलेशन बहुत कम करेंगे।

जब प्रोबायोटिक्स की बात आती है, तो इस विचार के लिए कुछ सच्चाई भी है कि आपके पेट में रहने वाले बैक्टीरिया और जीव आपके स्वास्थ्य में भूमिका निभा सकते हैं।

“बहुत से शोध चल रहे हैं कि ये अनुकूल जीव कैसे रहते हैं, जो हम पर और हम पर रहते हैं, प्रतिरक्षा समारोह में योगदान करते हैं, और वे प्रतिरक्षा समारोह को कैसे बाधित करते हैं,” स्टारनबाक कहते हैं। किसी दिन, वैज्ञानिक बहुत अच्छी तरह से हमें यह बताने में सक्षम हो सकते हैं कि हमारे शरीर के अंदर इन विभिन्न प्रजातियों को संशोधित करके बीमारी को कैसे रोका जाए, जो कि माइक्रोबायोम कहलाता है।

read Home Remedies for Immunity

“मुझे लगता है कि हम अगले 10 वर्षों में उन तरीकों से और अधिक जागरूक हो जाएंगे, जिनमें कुछ बीमारियों में विशिष्ट रोगाणुओं को शामिल किया गया है।” लेकिन आज, स्वास्थ्य में सुधार के लिए प्रोबायोटिक्स का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए शरीर और माइक्रोबायोम के बीच जटिल परस्पर क्रिया की पर्याप्त समझ नहीं है। “हमारे पास अभी तक कोई सबूत नहीं है कि हम समस्याओं को सही करने के लिए पूरक आहार का उपयोग कैसे कर सकते हैं,” वे कहते हैं।

यह बदल सकता है, लेकिन इस बीच, इसके विपरीत दावों पर संदेह करें।

स्वस्थ रहने के लिए रणनीतियाँ

इसलिए, यदि आप ओवर-द-काउंटर पॉशन या गोली लेकर अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली की मदद नहीं कर सकते हैं, तो आप इस सर्दी में बीमारी का इलाज करने के लिए क्या कर सकते हैं? Starnbach कहते हैं, उन लोगों के बीच अंतर जो शायद ही कभी बीमार हो जाते हैं और जो हर समय बीमार होते हैं, प्रतिरक्षा समारोह की आदतों से अधिक हो सकते हैं। यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जो मदद कर सकते हैं।

अपने हाथ साफ करो

जबकि कुछ रोगाणु हवाई होते हैं, अधिक बार नहीं, बीमारी तब होती है जब आप दूषित सतह को छूते हैं, स्टारनबैक कहते हैं। ज्यादातर अक्सर रोगाणु आपके हाथों से आपकी आंखों, नाक या मुंह में चले जाते हैं, इसलिए यह भी प्रयास करें कि यह आपके चेहरे को न छुए।

अपने शरीर को शीर्ष आकार में रखें।

एक स्वस्थ और संतुलित आहार बनाए रखना, नियमित रूप से व्यायाम करना, और पर्याप्त नींद लेना आपके शरीर और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को अच्छी तरह से काम करने में मदद कर सकता है।

तनाव का प्रबंधन करो।

अनुसंधान से पता चला है कि उच्च तनाव का स्तर प्रतिरक्षा प्रणाली को ख़राब कर सकता है। इसलिए जब भी संभव हो, अपने तनाव के स्तर के बारे में जागरूक होने की कोशिश करें और बहुत अधिक होने पर उन्हें कम करने के लिए काम करें।

टीका लगवाएं।

फ्लू और अन्य बीमारियों के खिलाफ टीकाकरण करवाना बीमारी से बचाने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करता है। टीके प्रतिरक्षा प्रणाली को सिखाते हैं कि वे विशिष्ट रोगजनकों को पहचानें और उनका सामना करने के लिए एक बचाव माउंट करने के लिए तैयार करें।

लब्बोलुआब यह है कि टीकों से अलग, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए वास्तव में कुछ भी नहीं हो सकता है, इसलिए संभवतः उन प्रकार के दावों से बचने वाली गोलियों और औषधि से बचना सबसे अच्छा है।

“हालांकि ये चीजें नुकसान का कारण नहीं बन सकती हैं, आप शायद अपने पैसे का अधिक आनंद लेंगे यदि आप इसे किसी और चीज के लिए उपयोग कर रहे हैं,” स्टारबाक कहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *