Patle Hone KE Gharelu Upay
घरेलू उपाय

पतले होने के घरेलू उपाय | Patle Hone KE Gharelu Upay

इस आधुनिक युग में हर इंसान बिल्कुल फिट होना चाहता है फिर चाहे उम्र कोई भी हो। देखा जाए तो कहीं ना कहीं यह सही भी है। आपको युवा वर्ग में एक जुनून नजर आएगा और वह है पतला होने का। खुद को फिट होने में पतला होने को जरूरी माना जाता है।

जो लोग मोटे होते हैं या फिर थोड़ा सा भी वजन ज्यादा होता है वह पतले होने के लिए बहुत ही परेशान होते हैं। ऐसे में हम आपकी मदद करेंगे ताकि पतला आसानी से हो सके वह भी आसान और घरेलू उपाय से।

पतला होने के घरेलू उपाय | Patle Hone KE Gharelu Upay in Hindi

अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और पतला होने के इच्छुक हैं, तो आप घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं यह उपाय आपके लिए कारगर होंगे।

फाइबर युक्त भोजन लेना होगा फायदेमंद अगर पतला होना चाहते हैं, तो ऐसे में अपने खाने में फाइबर वाला भोजन लेना बिल्कुल सही विकल्प है। ऐसे भोजन में जल्दी भूख नहीं लगती और इससे पोषण भी प्राप्त हो जाता है। ऐसे में आप ओट्स, कॉर्नफ्लेक्स, सलाद को भी ले सकते हैं। फाइबर शरीर में पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा करते हैं अतः ऐसे आहार को जरूर शामिल करें।

2). ज्यादा से ज्यादा फल व पत्तेदार सब्जियों का सेवन—  पतला होने के लिए ज्यादा से ज्यादा पत्तेदार सब्जी व फल जरूर खाएं। ऐसे खाने में मेटाबॉलिज्म एकदम सही रहता है और इससे आवश्यक  पोषण भी शरीर को मिलते रहते हैं। साथ ही साथ कैलोरी भी बहुत ही कम मात्रा में प्राप्त होती है जो पतला होने में मददगार होती है। अत्यधिक पतला होने पर होने वाली कमजोरी से हमें बचाते हैं अतः इनका सेवन नियमित रूप से करें।

3). ज्यादा से ज्यादा पानी पिए — पानी शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को निकालने का काम करता हैं। ऐसे में पतला होने की चाहत लिए लोग भी ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन कर सकते हैं। बहुत अच्छा होगा अगर आप गुनगुना पानी लें इससे आप खुद को आसानी से पतला कर पाने में सक्षम होंगे।

4). साबुत अनाज भी फायदेमंद — अगर पतला होना चाहते हैं, तो हमेशा साबुत अनाज का ही उपयोग करें जैसे ओट्स, ब्राउन राइस, बाजरा आदि। इसमें अतिरिक्त फैट नहीं होते जो आपके लिए बहुत ही अच्छा है। अतिरिक्त फैट होने पर पतला होना मुश्किल होता है और इन साबुत अनाज में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं इनका उपयोग जरूर करें।

5). वसा का सेवन भी करें — लोगों को ऐसा लगता है कि वसा के सेवन से पतले होने में दिक्कत होगी लेकिन यह पूर्ण रूप से सही नहीं है। अगर आप अच्छे क्वालिटी के वसा  जैसे जैतून का तेल, अलसी के तेल, मछली का तेल, मक्खन, सूरजमुखी के बीज, सूखे मेवे, अलसी के बीज का अधिक से अधिक उपयोग करें तो आप पतले हो सकते हैं। इससे शरीर को सही पोषण दे पाने में सक्षम होते हैं।

खाने को टुकड़ों में खाना होगा बेहतर विकल्प

कई बार लोग पतला तो होना चाहते हैं पर वह हो नहीं पाते। इसका कारण है कि एक ही बार में बहुत सारा खाना खा लेते हैं। ऐसा ना करें। आप दिन भर के खाने को टुकड़े में खाएं, इससे आपको बेहतर परिणाम प्राप्त होगा। लो फैट प्रोटीन डाइट लेना ऐसे समय में बेहतर होगा। दिन भर के खाने में फाइबर को भी सम्मिलित करें इससे शरीर में उर्जा बनी ही रहेगी। खाने को टुकड़ों में खाने पर भी अतिरिक्त फैट से भी बचा जा सकता है, जो हमारे शरीर के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है।

चीनी युक्त पदार्थों से दूरी बना ले–

पतला होने के दौर में चीनी युक्त पदार्थों से दूरी बनाना या ऐसे पदार्थ जिनमें अधिक मात्रा में चीनी मिली हो जैसे कोल्ड ड्रिंक, केक, पेस्ट्री से दूर हो जाएं। यह आपका वजन बढ़ाने का काम करते हैं ऐसे में इनसे दूरी बनाना ही बेहतर होगा। अगर आपको पसंद हो, तो ग्रीन टी लिया जा सकता है, जो एंटीऑक्सीडेंट है और पतला होने में भी सहायक है लेकिन उसमें चीनी कम मात्रा में ही डालें। ज्यादा चीनी इंसुलिन के स्तर को बढ़ा देती है सावधान रहें।

शारीरिक गतिविधि भी है जरूरी

सिर्फ खानपान से ही पतला होना मुश्किल हो जाता है अगर आप शारीरिक गतिविधि जैसे झाड़ू लगाना, पोछा लगाना, घर के साथ-साथ गार्डन की साफ सफाई करने जैसा काम करेंगे तो वह भी आपके लिए पतला होने में फायदेमंद होगा।

अपनाएं इन आसान से घरेलू टिप्स को

अगर आप घरेलू टिप्स अपनाएं जो कभी हमारी दादी नानी ने बताया होगा तब भी आपको फायदा हो सकता है। हम आपके साथ कुछ जरूरी टिप्स साझा करने जा रहे हैं, जो निश्चित रूप से आपको फायदा पहुंचाएंगे।

1. आजकल गाजर हर मौसम में उपलब्ध होती है आप इनका सेवन रोजाना खाने के पहले करें इससे आप पतले हो सकते हैं।

2. आपके घर में गेहूं के आटे की रोटी बनती है लेकिन इनके साथ साथ सोयाबीन और चने से मिश्रित आटे की रोटी बनाया जाए तो यह और भी फायदेमंद होगा।

3). आंवले में हल्दी डालकर पीसे। एक बात याद रखें दोनों बराबर मात्रा में ही होना चाहिए। इस मिश्रण को छाछ में डालकर पिए निश्चित रूप से ही आपको फायदा होगा।
4). अगर अपने खाने में किसी भी  मिर्च का उपयोग करें तो भी फायदेमंद होगा। मिर्ची में उपस्थित तत्व कैप्साइसिन भूख में नियंत्रण रखता है और वजन भी नियंत्रण में ही रहता है।
5). रोज सुबह सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में दो चम्मच शहद डालकर पिए आपको इससे फायदा होगा। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आएगा।

6). सौठ, दालचीनी और काली मिर्च को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें। इसे रोजाना खाली पेट गुनगुने पानी के साथ में पीए तो आपको फायदा होगा।

7). अगर मूली के रस में शहद मिलाकर उसका सेवन करें तो निश्चित रूप से ही आपको फायदा होगा। इसे रोजाना जरूर अपनाएं।

8). अगर आप खाने में ज्यादा से ज्यादा सलाद का उपयोग करें तो भी फायदेमंद है। इसमें आप गाजर, प्याज, मूली, पत्ता गोभी साथ में काली मिर्च मिलाए तो इससे जल्दी जल्दी भूख नहीं लगती और वजन भी कम रहता है।

9). अगर आप  पुदीने का उपयोग करें तो भी फायदा होगा। आप चाहे तो चटनी या शरबत के रूप में उपयोग कर वजन नियंत्रित कर सकते हैं।

10). पपीते का सेवन जरूर करें। इसे भी पतला होने में सहायक माना गया है।

पतला होने में व्यायाम भी है सहायक | patle hone ke liye exercise

अगर आप पतला होना चाहे तो व्यायाम करके खुद में बदलाव ला सकते हैं। इससे शारीरिक रूप से आप को मजबूती भी मिलेगी। इसमें आप स्विमिंग, जंपिंग, वाकिंग, रनिंग, डांसिंग भी कर सकते हैं। आप चाहे तो वेटलिफ्टिंग,पुश अप्स, रस्सी कूदना जैसे व्यायाम करके भी खुद को पतला कर सकते हैं। इसे आप सुबह के समय कम से कम आधा घंटा करें इसे निश्चित रूप से आप को फायदा मिलेगा। जब आपको आदत हो जाए तो आप समय सीमा भी बढ़ा सकते हैं।

लंबाई बढ़ाने के घरेलू उपाय

खुद को समय देना भी है जरूरी

कई बार ऐसा होता है कि मन में पतले होने के विचार तो आते हैं पर समय की वजह से ऐसा नहीं हो पाता खासतौर से महिलाओं के साथ। कभी घर, कभी बच्चे तो कभी परिवार में ही समय व्यतीत हो जाता है और खुद के लिए समय नहीं निकाल पाती हैं। ऐसे में भी खुद के लिए समय निकालना होगा। सारे जिम्मेदारियों को निभाते हुए खुद को महत्व देना भी जरूरी होता है। खुद के लिए समय निकालें और खुद को फिट रखें। कम से कम आधा घंटा ही शुरुआत में काफी होगा और खुद को किसी से भी कम ना समझे।

पतला होने के लिए महत्वपूर्ण है यह आहार, इन्हें भी जरूर आजमाएं

1) पत्तेदार सब्जियां — पत्तेदार सब्जियों को पतला होने के लिए कारगर माना गया है। इन सब्जियों में विटामिन, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कम कैलोरी वाले होते हैं। इन्हें खा लेने से भूख नहीं लगती और पतला होने में भी आसानी हो जाती है।
2). अंडे — अंडे में कई प्रकार के पोषक तत्वों का समावेश होता है जिनके साथ यह पतला होने में भी सहायक है। इन में प्रोटीन अधिक होती है और कम कैलोरी भी होते हैं जो वजन को नियंत्रित रखते हैं। ऐसे में उबला अंडा लेना भी फायदेमंद होगा।

3). राजमा — राजमा में हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर होता है, जो वजन कम कर पतला होने में फायदेमंद है। इन्हें  भी आप अपने भोजन में शामिल करें।

4). नारियल तेल –इससे  एनर्जी का लेवल बहुत बढ़ जाता है ऐसे में अगर आप खाने में नारियल तेल का उपयोग करें तो पतला होने में कारगर होगा। नारियल तेल आपकी पाचन क्षमता को भी बढ़ाता है और भूख ज्यादा नहीं लगती।

5). पनीर — पनीर में प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है और इन्हें कम कैलोरी वाला माना जाता है। यह आपको पतला होने में मदद करते हैं। इसे आप अगर दोपहर में खाएं तो ज्यादा फायदेमंद होगा। अगर आप चाहे तो सलाद के रूप में भी लिया जा सकता है।

6). उबला आलू — आलू में कार्बोहाइड्रेट बहुत होता है जिससे मोटापा बढ़ने का माध्यम माना जाता है। ऐसे में अगर आप उबला आलू का सेवन करें तो निश्चित रूप से यह आपके लिए फायदेमंद होगा। उबले आलू में पोटेशियम की भरपूर मात्रा है, जो पतला होने में सहायक है। ऐसे में ज्यादा उबले आलू का ही सेवन करें।

निष्कर्ष

इस प्रकार से हमने देखा कि पतला होने के कई प्रकार के उपाय हैं। अगर आप पतला होना चाहते हैं, तो पूरी लगन से उपाय अपनाए जा सकते हैं। इस प्रक्रिया में थोड़ा समय जरूर लग सकता है इसलिए धैर्य रखें। साथ ही साथ अपने स्वास्थ्य पर भी नजर बनाए रखें। थोड़ा समय दे और विश्वास रखें। इस बीच आप अपने सारे कार्य को भी करते चलें।

कोशिश करें कि पतला होने की जिद आप पर हावी ना होने पाए और आप सतर्कता से कार्य कर सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *