Ovulation Calculator

उन दिनों के बारे में जानकर जिनके आप सबसे अधिक उर्वर होने की संभावना रखते हैं, आपके गर्भवती होने की संभावना को बढ़ा सकते हैं। सामान्य मासिक धर्म चक्र 28 दिन लंबा है, लेकिन प्रत्येक महिला अलग है। प्रत्येक मासिक धर्म के दौरान लगभग 6 दिन होते हैं जब आप गर्भवती हो सकती हैं। इसे आपकी उपजाऊ खिड़की कहा जाता है। कैलकुलेटर का उपयोग करके देखें कि आप किस दिन उपजाऊ होने की सबसे अधिक संभावना है।

Calculate ovulation / Calculate Pregnancy Date

First day of your last period

Length of your cycle

यह ओव्यूलेशन कैलकुलेटर आपकी उपजाऊ खिड़की का एक अनुमान प्रदान करता है और गर्भावस्था या जन्म नियंत्रण की गारंटी नहीं है। इस वेबसाइट पर कैलकुलेटर और जानकारी चिकित्सा सलाह नहीं है। गर्भावस्था की योजना बनाने और जन्म नियंत्रण को खोजने के लिए अपने डॉक्टर या नर्स से बात करें जो आपके लिए काम करता है।

उपजाऊ खिड़कियां हर महिला के लिए अलग-अलग हैं और एक ही महिला में महीने-दर-महीने अलग हो सकती हैं। अपनी प्रजनन क्षमता के बारे में और जानें अगर आप गर्भवती होने की कोशिश कर रही हैं।

Ovulation के बारे में जाननें के तरीके

हर महीने बिना किसी सुरक्षा के किसी भी कपल के गर्भवती होने के 20 प्रतिशत संभावनाएं होती हैं । ये एक बहुत अच्छा परसेंटेज है क्योंकि ऐसा केवल ओवुलेशन के दौरान ही हो सकता है ।  ओवुलेशन /Ovulation ओवुलेशन महीने का वो समय होता है (12 से 24 घंटे) जब अंडे वीर्य या स्पर्म के साथ मिलने […]

Posted in घरेलू उपाय, प्रेगनेंसी टिप्स | Tagged , , , , , , , , | Leave a comment

Ovulation के लक्षण

गर्भधारण करने के लिए यह जरूरी है कि आपको अपने ऑव्‍युलेशन के बारे में जानकारी हो। स्‍वस्‍थ शिशु के लिए ऑव्‍युलेशन के समय गर्भवती होना सबसे अच्‍छा रहता है। ऑव्‍युलेशन के पांच संकेत होते हैं, जिनसे हर महिला अपने मासिक चक्र से पहले हर महीने गुजरती है। ऑव्‍युलेशन तब होता है जब अंडाशय में अंडे […]

Posted in घरेलू उपाय, प्रेगनेंसी टिप्स | Tagged , , , , , , , , | Leave a comment