घरेलू उपाय

खांसी के 10 घरेलू उपाय | 10 home remedies for cough

खांसी एक प्रकार की मौसमी बीमारी है, और यह मौसम के साथ हमारे शरीर को ग्रस्त कर देती है। 

यह बीमारी हमारे शरीर में फेफड़ों पर सबसे ज्यादा प्रभाव डालती है, और खासी ज्यादातर सर्दी जुखाम के कारण ही होती है। सर्दी जुकाम से राहत मिलते हैं। 

खासी से भी राहत मिल जाती है, लेकिन कभी-कभी खासी हमारे शरीर को ज्यादा ग्रस्त कर लेती हैं, और वह खत्म होने का नाम भी नहीं लेती है। 

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से खांसी से छुटकारा पाने के 10 घरेलू उपाय (gharelu upay) के बारे में बताएंगे जिनका उपयोग करके आप खांसी से राहत पा सकते हैं। 

खांसी के 10 घरेलू उपाय (khansi ke gharelu upay hindi)

1. शहद:-

आधा चम्मच शहद लें, और उसमें कुछ नींबू का जूस डालें, और एक चुटकी इलायची को भी इसमें डाल दें। इस मिश्रण को दिन में दो से तीन बार अवश्य ले। यह घरेलू नुस्खा खांसी के लिए काफी फायदेमंद है। 

2. आंवला :- 

आंवला एक प्राकृतिक फल है, और यह खांसी के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। आंवले में विटामिन सी होता है। 

जो ब्लड सरकुलेशन को बेहतर बनाता है। अपने खाने में आंवले को अवश्य शामिल करे,  क्योंकि आंवले से आप अपने शरीर में एंटी ऑक्सीडेंट के सोर्स को बढ़ा सकते हैं, और आप की इम्युनिटी को मजबूत कर सकता हैं। 

3. गर्म पानी :- 

जब भी आप खांसी से ग्रस्त रहते हैं, तो उसमें ठंडे पानी का बिल्कुल भी सेवन ना करें। आप जब भी पानी पिए उस पानी को थोड़ा सा गुनगुना करके अवश्य पिए। 

जिससे आपको खांसी जैसी परेशानी से राहत मिलेगी, और आपके गले में जमे कफ भी दूर हो जाएंगे। 

4. गरम पानी और नमक :- 

खांसी की सबसे ज्यादा सरकारी दवा आमतौर पर गर्म पानी और नमक होता है। इसके लिए आपको गर्म पानी में एक चुटकी भर नमक डालना है, और उस नमकीन गर्म पानी से गरारे करें। ऐसा करने से आपको खांसी से राहत मिलेगी, और खांसी की वजह से हुए गले में दर्द से भी छुटकारा मिलेगा। 

5. हल्दी वाला दूध :- 

खांसी से राहत पाने के लिए कई लोग रासायनिक दवाओं का सेवन करते हैं। जिससे ज्यादा नींद आने लगती है, और उन दवाइयों के साइड इफेक्ट भी होते हैं। 

लेकिन अगर आप इनकी जगह हल्दी वाले दूध का सेवन करते हैं, तो आपको यह काफी हद तक खांसी से छुटकारा पाने में मदद करता है। हल्दी वाले दूध में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, और यह एंटी ऑक्सीडेंट जो की खासी को रोकने में मदद करते हैं। 

6. अदरक और नमक :-

जैसा की आप सभी को पता है, कि अदरक और नमक दोनों खांसी के लिए मददगार होते हैं, और अगर इन दोनों को एक साथ खाया जाए। तो यह खांसी के लिए बहुत फायदेमंद भी होते हैं। इसलिए आपको अदरक के टुकड़ों पर नमक लगाकर खाना चाहिए। ऐसा करने से आपकी खांसी जल्द ही ठीक हो सकती है। 

7. अदरक का जूस :- 

अगर आपको खांसी से ज्यादा परेशानी है। तो आप अदरक के जूस का सेवन अवश्य करें। अदरक का जूस आपको खांसी से बहुत ज्यादा फायदा दिलाएगा। 

8. लहसुन  :- 

लहसुन भी खांसी के लिए बहुत मददगार माना जाता है। इसलिए आपको लहसुन को घी में भूनकर उसे गरमा गरम खाना चाहिए। 

9. अनार का रस :- 

अनार का रस भी खांसी से राहत दिलाने में बहुत मददगार होता है, लेकिन अगर आप अनार के रस के साथ थोड़ा सा पीपली पाउडर और अदरक भी डाल दें, तो यह खांसी के लिए रामबाण बन जाता है। 

10. काली मिर्च और देसी घी :- 

खांसी से राहत पाने के लिए काली मिर्च तो बहुत ही फायदेमंद होती है, लेकिन अगर काली मिर्च को घी में मिलाकर उसका सही तरीके से सेवन किया जाए, तो आपको खांसी से जल्द ही राहत मिलेगी। 

दोस्तों कुछ इन 10 घरेलू उपाय के माध्यम से आप खांसी से राहत पा सकते हैं, और खांसी से राहत पाने के लिए वैसे तो हर आसानी दवाइयां बहुत हैं, लेकिन उन दवाइयों का साइड इफेक्ट भी बहुत ज्यादा होता है, और उन दवाइयों का सेवन करने से आपको नींद भी ज्यादा आने लगती है। 

अगर आप खांसी से राहत पाना चाहते हैं। तो इन 10 घरेलू उपाय का सेवन अवश्य करें। इन gharelu upay के माध्यम से आपको भी खांसी से राहत अवश्य मिलेगी। 

यह सभी घरेलू उपाय नेचुरल है, और इन उपायों से किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट नहीं होता है। इसलिए आप के उपायों का बेझिझक सेवन कर सकते है।